बंद करे

संस्कृति और विरासत

मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले में प्रचलित संस्कृति छत्तीसगढ़ की है। ‘छत्तीसगढ़ी’ स्थानीय भाषा है जिसे इस क्षेत्र के अधिकांश लोग बोलना पसंद करते हैं। छत्तीसगढ़ी संस्कृति अपने आप में बहुत समृद्ध और दिलचस्प है। ‘बैगा’ (पारंपरिक चिकित्सक) बीमारियों और सांप के काटने आदि को ठीक करने के लिए अपने स्वयं के तरीकों (झड़ फुक कहा जाता है) का उपयोग करते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र के लोग अपनी विनम्रता, दयालुता और समायोज्य प्रकृति के लिए जाने जाते हैं, वे ड्रेसिंग, मनोरंजन और तरीके में विविधता के शौकीन हैं। जीने की। इस संस्कृति में संगीत और नृत्य की अनूठी शैली है। राउत नाच, देवर नाच, पंथी और सोवा, पदकी और पंडवानी कुछ संगीत शैली और नृत्य नाटक हैं। पंडवानी इस क्षेत्र में महाभारत गायन का एक प्रसिद्ध संगीतमय तरीका है। इस विशेष संगीत शैली को प्रसिद्ध तीजन बाई और युवा रितु वर्मा ने सुर्खियों में लाया है। देश के इस हिस्से की महिलाएं और पुरुष रंग-बिरंगे कपड़े और तरह-तरह के आभूषण पहनते हैं।
महिलाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली विभिन्न सजावटी वस्तुएं हैं बांधा, ‘सुता’, ‘फुली’, ‘बाली’ और खूंटी, ‘आइंठी’, पट्टा, चूड़ा, कमर पर करधनी, ऊपरी बांह के लिए पाहुंची और पैर की उंगलियों में पहनी जाने वाली बिछिया। पुरुष भी नृत्य जैसे अवसरों के लिए खुद को कौंधी और कड़ाह से सजाते हैं।
गौरी-गौरा, सुरती, हरेली, पोला और तीजा इस क्षेत्र के प्रमुख त्योहार हैं। सावन के महीने में मनाई जाने वाली हरेली हरियाली की निशानी है। किसान इस अवसर पर कृषि उपकरण और गायों की पूजा करते हैं। वे खेतों में ‘भेलवा’ (काजू के पेड़ जैसा दिखने वाला एक पेड़ और इस जिले के जंगलों और गांवों में पाया जाता है) की शाखाओं और पत्तियों को रखते हैं और अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं। लोग इस अवसर पर घरों के मुख्य द्वार पर नीम की छोटी-छोटी टहनियां भी लटकाते हैं ताकि मौसमी बीमारियों से बचा जा सके।
बच्चे हरेली के त्योहार से पोला तक ‘गेड़ी’ (बांस पर चलना) खेलते हैं। वे GEDI पर विभिन्न करतब प्रदर्शित करते हैं और GEDI दौड़ में भाग लेते हैं। हरेली इस क्षेत्र में त्योहारों की शुरुआत भी है। लोग बैलों की पूजा कर पोला मनाते हैं। बुल रेस भी त्योहार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। बच्चे मिट्टी से बने नंदिया-बैल (भगवान शिव के नंदी वाहन) की मूर्तियों के साथ खेलते हैं और मिट्टी के पहियों से सज्जित होते हैं। तीजा महिलाओं का त्योहार है। सभी विवाहित महिलाएं इस अवसर पर अपने पति के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं। इस प्रार्थना को महिलाओं के माता-पिता के स्थान पर करने की प्रथा है। छत्तीसगढ़ी संस्कृति के हर उत्सव और कला में एकता और सामाजिक समरसता की भावना भरी हुई है।